भाजपा ने 9 और कांग्रेस ने 10 लोकसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

0
64

चुनावी पारा सर चढ़ रहा है सभी पार्टियाँ चुनाव के लिए जोरों-शोरों से लगी हुई हैं। इसी सिलसिले में आज कांग्रेस और भाजपा ने अपने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

भाजपा ने रविवार को अपने नौ और लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची जारी की है तो कांग्रेस ने 10 लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

सबसे पहले बात भाजपा के चुनावी दावेदारों की करते हैं तो बता दें कि इन 9 उम्मीदवारों में छह उम्मीदवार छत्तीसगढ़ और एक-एक मेघालय, महाराष्ट्र और तेलंगाना के हैं।

पार्टी ने पहले घोषणा की थी कि छत्तीसगढ़ से उसके नौ मौजूदा लोकसभा सदस्यों में से कोई भी चुनाव में मैदान में नहीं उतरेगा। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को उनके गृह क्षेत्र राजनांदगांव से मैदान में उतारा जाएगा या नहीं, इस अटकल को भाजपा ने संतोष पांडेय को अपना उम्मीदवार बना कर रोक दिया।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कोरबा से ज्योति नंद दुबे, बिलासपुर से अरुण साव, दुर्ग से विजय बघेल, महासमुंद से चुन्नीलाल साहू और रायपुर से सुनील सोनी को उम्मीदवार बनाया गया है। तेलंगाना के मेडक से रघुनन्दन राव, मेघालय के तुरा से रिकमन जी मोमिम और महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया से सुनील बाबूराव को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया।

चुनावी सरगर्मी के चलते कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इन दस उम्मीदवारों में से चार उम्मीदवार महाराष्ट्र के, तीन उम्मीदवार बिहार के और एक-एक उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर, कर्णाटक और तमिलनाडु के हैं।

कांग्रेस ने बिहार के कटिहार से तारिक़ अनवर को अपना उम्मीदवार चुना है। इसके अलावा किशनगंज से मोहम्मद जावेद, पुरनिया से उदय सिंह (पप्पू सिंह) को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रसे ने बीके हरिप्रसाद को बेंगलुरु साऊथ से, कार्ति चिदंबरम को तमिलनाडु के शिवगंगा से उम्मीदवार बनाया है। अब बात महाराष्ट्र की करें तो कांग्रेस ने अकोला से हिदायत पटेल, रामटेक-एससी से किशोर उत्तमराव गजभिये, चंदरपुर से सुरेश धानोरकर (विनायक बांगड़े की जगह), हिंगोली से सुभाष वानखेड़े को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Leave a Reply