मिशन शक्ति की सफलता पर प्रधानमंत्री ने किया देश की जनता को सम्बोधित

0
62

धरती से अंतरिक्ष में मार करने की तकनिकी विकसित करने के सफल परिक्षण के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को वीडियो के माध्यम से सम्बोधित किया। लगभग 10 मिनट की स्पीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को बधाई दी और साथ ही साथ मिशन शक्ति की सफलता पर डीआरडीओ और इसरो के वैज्ञानिकों, इंजीनियरों को शाबासी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत ने अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है जिसके साथ ही भारत दुनिया उन देशों की श्रेणी में शामिल हो गया जिनके पास अंतरिक्ष में मार करने के क्षमता है।

अभी तक दुनिया में सिर्फ तीन देश ही ऐसे हैं जिनके पास धरती से अंतरिक्ष में मार करने की तकनिकी है। अमेरिका, रूस और चीन के बाद अब भारत चौथा ऐसा देश बन गया है जिसने अंतरिक्ष में मार करने की तकनिकी विकसित की है और अंतरिक्ष महाशक्ति (स्पेस पावर) के रूप में उभर के आया है।

आज किये गए परिक्षण में देश के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा विकसित एंटी
सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) के माध्यम से धरती से 300 किमी दूर LEO (लो अर्थ ऑर्बिट) में एक लाइव सैटेलाइट को सिर्फ 3 मिनट में मार गिराया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के अन्य देशों को कहा कि यह परीक्षण किसी के विरुद्ध नहीं है, यह सिर्फ तेज़ गति से आगे बढ़ भारत की रक्षात्मक शक्ति को और अधिक विकसित करने की तरफ है। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा भारत पहले भी अंतरिक्ष में हथियारों के खिलाफ था और अब भी है।

स्पीच के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी साफ़ कर दिया कि परिक्षण के द्वारा किसी भी अंतर्राष्ट्रीय कानून, सन्धि-समझौते का उल्लघन नहीं किया गया है।

Leave a Reply